Header Ads Widget

Ticker

6/recent/ticker-posts

रोबोट ने डॉक्टरों की तीन टीम के साथ मिलकर कैंसर मरीज की सर्जरी की, जल्दी ठीक हो गया मरीज, पहली बार हुआ ऐसा |

 Robotic surgery

 एक रोबोट ने डॉक्टरों की तीन टीम के साथ मिलकर कैंसर मरीज की सर्जरी की. किसी कैंसर मरीज की इस तरह की यह पहली सर्जरी है. रिपोर्ट के मुताबिक, इस अनोखे प्रयोग की वजह से मरीज के रिकवरी टाइम में एक तिहाई की कमी आई. 

ब्रिटेन की राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा के नोरफोक एंड नॉरविच यूनिवर्सिटी हॉस्पिटल के डॉक्टरों ने फैसला किया था कि सर्जरी के तीनों स्टेज एक साथ ही पूरे किए जाएंगे. इसलिए डॉक्टरों की तीन टीम और रोबोट ने एक ही वक्त में सर्जरी की प्रकिया शुरू की. 

Robotic surgery

डेली मेल में छपी रिपोर्ट के मुताबिक, डॉक्टरों ने एडवांस्ड रेक्टल कैंसर से जूझ रहे 53 साल के मरीज की सर्जरी के काम में जिस रोबोट को लगाया उसका नाम Da Vinci Si है. रोबोट के चारों हाथों में सर्जिकल इंस्ट्रूमेंट दिए गए थे और उसे डॉक्टरों ने जॉयस्टिक और थ्रीडी स्क्रीन के जरिए कंट्रोल किया. इस रोबोट की कीमत 9.5 करोड़ रुपये है. 

इससे पहले एडवांस्ड रेक्टल कैंसर की जटिल सर्जरी अलग-अलग शिफ्ट में होती थी. एक टीम के काम पूरा करने के बाद दूसरी टीम मरीज की सर्जरी में जुटती थी जिसमें 12 घंटे लगते थे. लेकिन इस बार 10 घंटे से कम वक्त में सर्जरी हो गई. मरीज के रिकवरी टाइम में भी कमी आई. पहले मरीज को 21 दिन तक अस्पताल में रहना होता था, लेकिन इस बार सिर्फ 7 दिन में वह रिकवर हो गया

Post a Comment

0 Comments