Header Ads Widget

Ticker

6/recent/ticker-posts

राजनाथ की अगुवाई में बड़ी बैठक भारत और चीन के बीच लद्दाख सीमा पर चल रहा लगातार तनाव |

 Rajnath Singh meets Singapore's Deputy Prime Minister, discusses defence  cooperation - The Economic Times

भारत और चीन के बीच लद्दाख सीमा पर चल रहा तनाव लगातार जारी है. इस बीच आज दोपहर तीन बजे इस मसले पर बड़ी बैठक होनी है. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की अगुवाई में होने वाली इस बैठक में कई अन्य बड़े अधिकारी और मंत्री शामिल होंगे. 

बैठक में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के अलावा विदेश मंत्री एस. जयशंकर, सीडीएस बिपिन रावत और एनएसए अजित डोभाल शामिल हो सकते हैं. इस दौरान LAC के मौजूदा हालात और आने वाली तैयारियों पर मंथन किया जाएगा. 

आपको बता दें कि ये बैठक तब हो रही है जब बीते दिन ही रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने राज्यसभा में चीन विवाद पर विस्तार से बयान दिया है. राजनाथ सिंह ने सदन को सूचित किया कि लद्दाख सीमा पर हालात गंभीर हैं, लेकिन भारतीय सेना हर परिस्थिति के लिए तैयार है.

राजनाथ सिंह ने अपने संबोधन में कहा कि भारत इस विवाद को बातचीत और शांति से सुलझाना चाहता है, लेकिन वह अपनी संप्रभुता से समझौता नहीं करेगा. ऐसे में अगर चीन पीछे नहीं हटता है, तो भारतीय सेना हर चुनौती के लिए तैयार हैं. 

गुरुवार को ही NSA अजित डोभाल ने ब्रिक्स देशों की एक बैठक में हिस्सा लिया था, इसमें चीन के एनएसए भी शामिल हुए थे. हालांकि, इस दौरान भारत और चीन के बीच द्विपक्षीय लेवल पर किसी तरह की बात नहीं हुई थी.

गुरुवार को ही चीन के ग्लोबल टाइम्स ने इस बात को स्वीकार किया कि गलवान घाटी में जो झड़प हुई थी, उसमें चीन के सेना के जवानों की मौत हुई थी. इससे पहले चीन इस बात को स्वीकार करने से इनकार कर रहा था.

Post a Comment

0 Comments